Valentine Week 2020: प्रेमी जोड़ों के लिए फरवरी का महीना बहुत खास होता है खासतौर से 14 फरवरी का दिन. हर साल 14 फरवरी को वैलेंटाइन्स डे (Valentines Day)मनाया जाता है. दुनिया भर के प्रेमी इस दिन का बेसब्री से इंतजार करते हैं. वैलेंटाइन्स डे के सात दिन पहले से ही वैलेंटाइन्स वीक की शुरुआत हो जाती है.

Similarly 13 फरवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है? देश में आज राष्ट्रीय महिला दिवस (National Women’s Day ) मनाया जा रहा है. भारत में हर साल 13 फरवरी को स्वतंत्रता आंदोलन में प्रमुख भूमिका निभाने वाली स्वतंत्रता सेनानी सरोजिनी नायडू की जयंती को राष्ट्रीय महिला दिवस के रूप में मनाया जाता है.

कल कौन सा डे है 2021? Kal कौन सा Divas है? अगर आपको जानना है की कल कौन सा दिवस है तो आज मै आप सभी को बताना चाहूंगा की कल सोमवार, 16 अगस्त 2021 है।

Identically कल कौन सा डे ः? Kal Kon Sa De Haiकल सोमवार, 16-08-2021 है।

कल कौन सा स्पेशल डे है?

कल 8 सितंबर को पुरे विश्व में अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस मनाया जाता हैं, यह दिवस बहुत ही खास दिवस हैं, शिक्षा एक इन्सान का सबसे बड़ा अधिकार हैं. 5 सितंबर को भारत में शिक्षक दिवस हैं और पुरे विश्व में अंतर्राष्ट्रीय चैरिटी दिवस मनाया जाता हैं, भारत में डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की याद में शिक्षक दिवस मनाया जाता हैं.

24 जनवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है? राष्ट्रीय बालिका दिवस 24 जनवरी को भारत की पहली महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की याद में मनाया जाता है. इसी दिन इंदिरा गांधी पहली बार प्रधानमंत्री बनी थीं. इस दिन को नारी शक्ति का प्रतीक मानकर राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया जाता है.

also महिला दिवस किसकी स्मृति में मनाया जाता है? भारत में लंबे समय से आठ मार्च की जगह 10 मार्च को भारतीय महिला दिवस मनाया जाता है. इसके पीछे एक खास वजह है. ये खास वजह है कि इस दिन 19वीं सदी में स्त्रियों के अधिकारों, अशिक्षा, छुआछूत, सतीप्रथा, बाल या विधवा-विवाह जैसी कुरीतियों पर आवाज उठाने वाली देश की पहली महिला शिक्षिका सावित्री बाई फुले का स्मृति दिवस होता है.

भारत में महिला दिवस कब से शुरू हुआ? इसका शताब्दी आयोजन 2011 में मनाया गया था, इस लिहाज़ से 2021 में दुनिया 110वां अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाएगी. हालांकि, आधिकारिक तौर पर इसे मनाने की शुरुआत 1975 में तब हुई जब संयुक्त राष्ट्र ने इस आयोजन को मनाना शुरू किया.

आज कौन सा डे है 2021?

आज 15 अगस्त 2021 , रविवार है।

16 सितंबर को कौन सा डे मनाते हैं? बात ओजोन दिवस के इतिहास की करें, तो 19 दिसंबर 1964 को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने ओजोन परत के संरक्षण के लिए 16 सितंबर को अंतरराष्ट्रीय ओजन दिवस मनाने की घोषणा की।

18 नवंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

विश्व दर्शन दिवस (World Philosophy Day) प्रत्येक वर्ष नवंबर के तीसरे गुरुवार को मनाया जाता है। 2021 में यह दिन 18 नवंबर को मनाया जा रहा है।

आज कौन सा दिवस है 2021? आज 15 अगस्त 2021, रविवार है। आप हमेसा गूगल से पूछते रहते हो की आज कौन सा डे है, Aaj Kaun Sa Day Hai, Aaj Kaun Sa Din Hai, आज कौन सा दिन है, Aaj Kaun Sa Divas Hai, आज कौन सा दिवस है, Aaj Kaun Sa War Hai, आज कौन सा वार है, Aaj Kon Sa De Hai, आज कौन सा डे है, Aaj Kon Sa Day Hai Google, आज कौन सा डे है गूगल।

19 नवंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

19 नवंबर – विश्व शौचालय दिवस

विश्व शौचालय दिवस हर साल 19 नवंबर को मनाया जाता है। यह दिन मुख्य रूप से वैश्विक स्वच्छता संकट के मुद्दे से निपटने और सतत विकास लक्ष्य (एसडीजी) 6 प्राप्त करने के बारे में लोगों को प्रेरित करने पर केंद्रित है, जो 2030 तक सभी के लिए स्वच्छता का वादा करता है।

1 अगस्त को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

Important Days and Dates in August 2021: अगस्त के इंटरनेशनल और नेशनल डे प्रत्येक वर्ष 1 अगस्त को राष्ट्रीय पर्वतारोहण दिवस और यॉर्कशायर दिवस के रूप में मनाया जाता है। बॉबी मैथ्यूज, जोश मैडिगन को श्रद्धांजलि देने के लिए 1 अगस्त को राष्ट्रीय पर्वतारोहण दिवस मनाया जाता है।

26 जनवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है? पहली बार गणतंत्र दिवस 26 जनवरी 1950 को मनाया गया था. इस दिन भारत के पहले राष्ट्रपति डॉ. राजेंद्र प्रसाद ने 21 तोपों की सलामी के साथ ध्वजारोहण किया था. 26 जनवरी 2022 को भारत अपना 73वां गणतंत्र दिवस मनाएगा.

राष्ट्रीय शहीद दिवस कब मनाया जाता है? शहीद दिवस, जिसे सर्वोदय दिवस के रूप में भी जाना जाता है, 30 जनवरी, 23 मार्च, 19 मई, 21 अक्टूबर, 17 नवंबर और 19 नवंबर जैसे विभिन्न दिनों में देश के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले लोगों को सम्मानित करने के लिए मनाया जाता है। 30 जनवरी को राष्ट्रीय स्तर पर शहीद दिवस के रूप में मनाया जाता है।

25 जनवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

भारत में राष्ट्रीय मतदाता दिवस प्रत्येक वर्ष 25 जनवरी को मनाया जाता है। विश्व में भारत जैसे सबसे बड़े लोकतन्त्र में मतदान को लेकर कम होते रुझान को देखते हुए राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाने लगा था।

वर्ष 1992 में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के दिन क्या हुआ?

अन्तरराष्ट्रीय महिला दिवस
अनुयायी दुनिया भर में
प्रकार अंतर्राष्ट्रीय
उद्देश्य नागरिक जागरूकता दिवस महिला एवं लड़कियों का दिवस लिंगवाद-विरोध दिवस
तिथि 8 मार्च

महिला सशक्तिकरण दिवस कब मनाया जाता है?

विश्व में आई असमानता को दूर करने के उपलक्ष्य में ही विश्व महिला समानता दिवस यानी की वुमन इक्वीलिटी-डे, प्रतिवर्ष 26 अगस्त को मनाया जाता है।

आज कौन सा दिवस है? Aaj kon sa divas hai (aaj konsa vaar hai)

आज मंगलवार, जनवरी 25, 2022 है। आज 8 सितंबर है और इसे अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस के रूप में मनाया जाता है।

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 2021 की थीम क्या है?

2021 के लिए अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस की थीममहिला नेतृत्व: कोविड-19 की दुनिया में एक समान भविष्य को प्राप्त करना” (“Women in leadership: an equal future in a COVID-19 world”) रखी गई है। ऐसा कोरोना काल में सेवाएं देने वाली महिलाओं और लड़कियों के योगदान को रेखांकित करने के लिए किया गया है।

क्यों महिला दिवस 8 मार्च को मनाया जाता है? महिलाएं समाज और घर का अहम हिस्सा है इसलिए उनका सम्मान भी जरूरी है। महिलाओं के सम्मान में ही हर साल 8 मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाता है। इस दिन दुनिया भर में महिलाओं के जीवन में सुधार लाने, उनमें जागरुकता बढ़ाने के लिए कई विषयों पर जोर दिया जाता है।

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस कब और क्यों मनाया जाता है?

1909 में सोशलिस्ट पार्टी ऑफ अमेरिका की ओर से पहली बार पूरे अमेरिका में 28 फरवरी को महिला दिवस मनाया गया. हर साल 8 मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाता है. … अंतरराष्‍ट्रीय महिला दिवस को मनाने का मुख्‍य मकसद महिलाओं के अधिकारों को बढ़ावा देना है. इसके साथ विश्‍व शांति को भी प्रोत्‍साहित करने का उद्देश्‍य जुड़ा है.