वैलेंटाइन दिवस या संत वैलेंटाइन दिवस (अंग्रेज़ी: Valentine’s Day), एक अवकाश दिवस है, जिसे 14 फ़रवरी को अनेकों लोगों द्वारा दुनिया भर में मनाया जाता है। अंग्रेजी बोलने वाले देशों में, ये एक पारंपरिक दिवस है, जिसमें प्रेमी एक दूसरे के प्रति अपने प्रेम का इजहार वैलेंटाइन कार्ड भेजकर, फूल देकर करते हैं।

Similarly 10 फरवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है? वेलेंटाइन वीक के चौथे दिन यानि 10 फरवरी को टेडी डे सेलिब्रेट किया जाता है।

13 फरवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है? देश में आज राष्ट्रीय महिला दिवस (National Women’s Day ) मनाया जा रहा है. भारत में हर साल 13 फरवरी को स्वतंत्रता आंदोलन में प्रमुख भूमिका निभाने वाली स्वतंत्रता सेनानी सरोजिनी नायडू की जयंती को राष्ट्रीय महिला दिवस के रूप में मनाया जाता है.

Identically फरवरी में किस डे कब है? 13 फरवरी, सातवां दिन- किस डे (Kiss Day)

किस डे वैलेंटाइन वीक का सातवां दिन होता है. इस दिन प्रेमी एक-दूसरे को किस करके अपने प्यार के बंधन को मजबूत बनाते हैं.

कल कौन सा डे है 2020?

Valentine Week 2020: प्रेमी जोड़ों के लिए फरवरी का महीना बहुत खास होता है खासतौर से 14 फरवरी का दिन. हर साल 14 फरवरी को वैलेंटाइन्स डे (Valentines Day)मनाया जाता है. दुनिया भर के प्रेमी इस दिन का बेसब्री से इंतजार करते हैं. वैलेंटाइन्स डे के सात दिन पहले से ही वैलेंटाइन्स वीक की शुरुआत हो जाती है.

20 फरवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है? क्यों फरवरी में मनाते हैं गणतंत्र दिवस

पंडितों का कहना है कि 26 जनवरी 1950 को जब पहली बार गणतंत्र दिवस मनाया गया, उस दिन माघ मास शुक्ल पक्ष अष्टमी तिथि थी. इसी के मुताबिक हर साल माघ माह अष्टमी को ही मंदिर में गणतंत्र दिवस मनाया जाता है. इस साल ये तिथि 20 फरवरी को है. इसलिए इस साल इसी दिन गणतंत्र दिवस मनाया जाएगा.

also 24 फरवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है? जानिए इसके बारे में सब कुछ हर साल 24 फरवरी के दिन देश में केंद्रीय सीमा उत्पाद दिवस मनाया जाता है। इस दिन को मनाने के पीछे का उद्देश्य केंद्रीय उत्पाद और कस्टम बोर्ड ऑफ इंडिया का अर्थव्यवस्था में योगदान का सम्मान करना है।

18 फरवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है? 18 फरवरी के राष्ट्रीय दिवस एवं अंतराष्ट्रीय दिवस

दिवस का नाम उत्सव का स्तर
रामकृष्ण परमहंस जयंती राष्ट्रीय दिवस

Feb 18, 2021

24 जनवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

भारत में आज के दिन यानी 24 जनवरी को राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया जाता है. इस दिन को मनाने की शुरुआत साल 2008 में पहली बार महिला बाल विकास मंत्रालय ने की थी.

भारत में महिला दिवस कब से शुरू हुआ? महिला दिवस, 8 मार्च 1914।

महिला दिवस कब मनाया जाता है और क्यों?

8 मार्च (8 March) को दुनिया भर में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस (International Womens day) मनाया जाता है. भारत (India) में भी दुनिया के तमाम देशों में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर बहुत से कार्यक्रम आयोजन किए जाते हैं. यह दिन महिलाओं (Women) को बधाई देने, उन्हें सम्मानित करने के एक मौके के तौर पर देखा जाता है.

ब्रेकअप डे कब है? 21 फरवरी- ब्रेकअप डे (Breakup Day)

यह वह दिन है जिसके बारे में आप बखूबी जानते हैं.

कल कौन सा डे है 2021?

Kal कौन सा Divas है? अगर आपको जानना है की कल कौन सा दिवस है तो आज मै आप सभी को बताना चाहूंगा की कल सोमवार, 16 अगस्त 2021 है।

कल कौन सा डे मनाया जाता है?

कल भारत में कौन सा दिन होगा. कल कौन सा डे होगा, कल १ ९ अक्टूबर २०२१ का मंगलवार दिन है.

कल कौन सा स्पेशल डे है? कल 8 सितंबर को पुरे विश्व में अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस मनाया जाता हैं, यह दिवस बहुत ही खास दिवस हैं, शिक्षा एक इन्सान का सबसे बड़ा अधिकार हैं. 5 सितंबर को भारत में शिक्षक दिवस हैं और पुरे विश्व में अंतर्राष्ट्रीय चैरिटी दिवस मनाया जाता हैं, भारत में डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की याद में शिक्षक दिवस मनाया जाता हैं.

21 फरवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है? भाषाई और सांस्कृतिक विविधता और बहुभाषावाद के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देना। मातृभाषा दिवस 21 फरवरी को मनाया जाता है।

16 फरवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

16 फरवरी – इस दिन को किक डे के रूप में मनाया जाता है, अपने प्रिय को प्यार से किक करें और लीजिए खट्टी-मीठी नोक-झोंक का मजा। 17 फरवरी – परफ्यूम डे, इस दिन फूलों और इत्र भेंट कर प्यार की खुशबू का मजा लें।

6 फरवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है? 1 फरवरी को भारतीय तटरक्षक दिवस 2021, 4 फरवरी को विश्व कैंसर दिवस 2021, 6 फरवरी को स्वामी विवेकानंद जयंती 2021, 13 फरवरी को राष्ट्रीय महिला दिवस 2021, 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे 2021 और 28 फरवरी को राष्ट्रीय विज्ञान दिवस 2021 मनाया जाएगा।

11 जनवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

विश्व ब्रेल दिवस, नेत्रहीन या दृष्टिहीन लोगों के मानवाधिकारों का पूर्ण बोध कराने में कम्युनिकेशन के माध्यम के तौर पर ब्रेल लिपि के महत्व के बारे में जागरूकता के जश्न के रूप में मनाया जाता है.

फरवरी माह में कौन कौन से दिवस मनाया जाते हैं? फरवरी के महत्त्वपूर्ण दिवस ( February Important days in hindi ) -:

  • भारतीय तटरक्षक बल स्थापना दिवस 1 फरवरी
  • विश्व आर्द्रभूमि दिवस 2 फरवरी
  • विश्व कैंसर दिवस 4 फरवरी
  • राष्ट्रीय कृमि निवारण दिवस 10 फरवरी
  • विश्व दलहन दिवस 10 फरवरी
  • राष्ट्रीय महिला दिवस / सरोजिनी नायडू जन्मतिथि 13 फरवरी
  • विश्व रेडियो दिवस 13 फरवरी
  • वेलेंटाइन डे

१७ फेब्रुअरी को कौन सा डे है?

17 फरवरी का दिन भी इसका अपवाद नहीं है. इतिहास में 17 फरवरी (17 February) के नाम पर भी बहुत सारी घटनाएं दर्ज हैं. इनमें मराठा लड़ाका छत्रपति शिवाजी (Chhatrapati Shivaji) की वीर गाथा का भी जिक्र है. उन्होंने 1670 में मुगलों की सेना के साथ जमकर लोहा लिया और आज ही के दिन सिंहगढ़ के किले पर अपना परचम लहराया था.

8 फरवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है? 8 फरवरी : प्रपोज डे स्पेशल