वैलेंटाइन दिवस या संत वैलेंटाइन दिवस (अंग्रेज़ी: Valentine’s Day), एक अवकाश दिवस है, जिसे 14 फ़रवरी को अनेकों लोगों द्वारा दुनिया भर में मनाया जाता है। अंग्रेजी बोलने वाले देशों में, ये एक पारंपरिक दिवस है, जिसमें प्रेमी एक दूसरे के प्रति अपने प्रेम का इजहार वैलेंटाइन कार्ड भेजकर, फूल देकर करते हैं।

Similarly वैलेंटाइन डे का हिंदी में मतलब क्या होता है? प्यार का दिन, प्यार के इजहार का दिन. अपने जज्बातों को शब्दों में बयां करने के लिए शायद इस दिन का हर धड़कते हुए दिल को बेसब्री से इंतजार होता है. हम बात कर रहे हैं प्यार के परवानों के दिन की यानी ‘वेलेंटाइनडे‘ की. 14 फरवरी को मनाए जाने वाले इस दिन को विभिन्‍न देशों में अलग अंदाज और विश्‍वास के साथ मनाया जाता है.

वन डे का अर्थ क्या होता है? एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच अगले हफ़्ते शुरू होने वाला है । एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच अगले हफ़्ते शुरू होने वाला है ।

Identically वैलेंटाइन डे की शुरुआत कैसे हुई? 1969 में कैथोलिक चर्च ने कुल 11 संत वेलेंटाइन के होने की पुष्टि की और 14 फरवरी को उनके सम्मान में पर्व मनाने की घोषणा की। … यह दिन था 14 फरवरी, जिसे बाद में इस संत के नाम से मनाया जाने लगा और वेलेंटाइनडे के बहाने पूरे विश्व में निःस्वार्थ प्रेम का संदेश फैलाया जाता है।

वेलेंटाइन डे कैसे मनाते हैं बताइए?

Valentine के इस बलिदान के वजह से 14 फ़रवरी को उनके नाम से रखा गया और इस दिन को पूरी दुनिया में सभी प्यार करने वाले लोग valentine को याद करते हैं और एक दुसरे के साथ प्यार बाँटते हैं. इस दिन को सभी प्यार करने वाल लोग अपने प्रेमी प्रेमिका को फुल, तोहफे और chocolates दे कर अपने प्यार का इजहार करते हैं.

वैलेंटाइन डे की स्टोरी क्या है? वेलेंटाइन डे का इतिहास और वैलेंटाइन डे का मतलब

जब तीसरी सदी थी तो रोम में क्‍लॉडियस नाम का राजा था और उसी का राज हुआ करता था. … क्लॉडियस ने जब अपना विरोध देखा तो वे सह ना सका, उसने 14 फरवरी सन 269 में संत वेलेंटाइन को फ़ासी पर चढ़वा दिया. तब से उनकी याद में वैलेंटाइन डे का त्यौहार मनाया जाता है.

also प्रपोज डे कैसे मनाया जाता है? प्रपोज़ डे कैसे मनाया जाता है

हमेशा के लिये उनका प्रेमी बनने के साथ ही उनके प्रति प्यार और लगाव को व्यक्त करने के लिये अपने प्रेमी को प्रस्ताव देते हैं। कुछ लोग हाथों में लाल गुलाब का गुच्छा लिये घुटनों पर बैठकर अपने प्रेमी को प्रस्ताव देते हैं। कुछ लोग प्रसिद्ध जगहों पर जाकर अलग तरीके से अपने प्यार का इज़हार करते हैं।

कल कौन सा डे है 2020? Valentine Week 2020: प्रेमी जोड़ों के लिए फरवरी का महीना बहुत खास होता है खासतौर से 14 फरवरी का दिन. हर साल 14 फरवरी को वैलेंटाइन्स डे (Valentines Day)मनाया जाता है. दुनिया भर के प्रेमी इस दिन का बेसब्री से इंतजार करते हैं. वैलेंटाइन्स डे के सात दिन पहले से ही वैलेंटाइन्स वीक की शुरुआत हो जाती है.

हैप्पी प्रपोज डे कब मनाया जाता है?

रोज डे मनाने के बाद दूसरे दिन 8 फरवरी को प्रपोज डे मनाया जाता है।

प्रपोज डे कब है रोज डे कब है? Valentines Week 2021 Happy Rose Day प्रेमी जोड़ों का पर्व वेलेंटाइन सप्ताह की शुरुआत रविवार से हो रही है। इस पर्व का इंतजार प्रेमी जोड़ों को बेसब्री से होता है। हर साल 14 फरवरी को वेलेंटाइन डे मनाया जाता है। हालांकि इसकी शुरुआत एक सप्ताह पूर्व से ही हो जाती है।

प्यार डे कब मनाया जाता है?

Valentine Day 2022: हर साल 14 फरवरी को प्यार के दिन यानि वैलेंटाइन डे (Valentine Day) के रूप में मनाया जाता है.

कल कौन सा डे है 2021? Kal कौन सा Divas है? अगर आपको जानना है की कल कौन सा दिवस है तो आज मै आप सभी को बताना चाहूंगा की कल सोमवार, 16 अगस्त 2021 है।

कल कौन सा स्पेशल डे है?

कल 8 सितंबर को पुरे विश्व में अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस मनाया जाता हैं, यह दिवस बहुत ही खास दिवस हैं, शिक्षा एक इन्सान का सबसे बड़ा अधिकार हैं. 5 सितंबर को भारत में शिक्षक दिवस हैं और पुरे विश्व में अंतर्राष्ट्रीय चैरिटी दिवस मनाया जाता हैं, भारत में डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की याद में शिक्षक दिवस मनाया जाता हैं.

कल कौन सा डे मनाया जाता है?

कल भारत में कौन सा दिन होगा. कल कौन सा डे होगा, कल १ ९ अक्टूबर २०२१ का मंगलवार दिन है.

2021 में रोज डे प्रपोज डे कब है? 8 फरवरी, दूसरा दिन- प्रपोज डे (Propose Day)

वैलेंटाइन वीक (Valentine’s Week) के दूसरे दिन को प्रपोज डे के रूप में मनाया जाता है.

10 फरवरी को कौन सा डे आता है? Valentine Day 2021: वेलेंटाइन वीक में चौथे दिन यानी 10 फरवरी को टेडी डे मनाया जाता है. टेडी डे (Teddy Day 2021) अपने प्रेमी के चेहरे पर मुस्कान लाने का सबसे अच्छा दिन है.

गूगल क्या आज प्रपोज डे है?

7 फरवरी से 14 फरवरी के बीच Valentine’s Day week मनाया जाता है. इन दिनों प्रेमी अपने प्यार का इजहार वैलेंटाइन कार्ड, फूल, चॉकलेट, और गिफ्ट देकर करते हैं. आज इस वीक का दूसरा दिन यानी प्रप्रोज डे (Propose Day)है.

16 फरवरी को कौन सा डे मनाया जाता है? 16 फरवरी – इस दिन को किक डे के रूप में मनाया जाता है, अपने प्रिय को प्यार से किक करें और लीजिए खट्टी-मीठी नोक-झोंक का मजा। 17 फरवरी – परफ्यूम डे, इस दिन फूलों और इत्र भेंट कर प्यार की खुशबू का मजा लें।

10 फरवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

वेलेंटाइन वीक के चौथे दिन यानि 10 फरवरी को टेडी डे सेलिब्रेट किया जाता है।

आज कौन सा डे है 2021? आज 15 अगस्त 2021 , रविवार है।

16 सितंबर को कौन सा डे मनाते हैं?

बात ओजोन दिवस के इतिहास की करें, तो 19 दिसंबर 1964 को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने ओजोन परत के संरक्षण के लिए 16 सितंबर को अंतरराष्ट्रीय ओजन दिवस मनाने की घोषणा की।

19 नवंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है? विश्व शौचालय दिवस (World Toilet Day) 19 नवंबर 2021 को दुनिया भर में एक आधिकारिक संयुक्त राष्ट्र अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह दिन वैश्विक स्वच्छता संकट से निपटने के लिए कार्रवाई को प्रेरित करने के लिए मनाया जाता है।

1 अगस्त को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

Important Days and Dates in August 2021: अगस्त के इंटरनेशनल और नेशनल डे प्रत्येक वर्ष 1 अगस्त को राष्ट्रीय पर्वतारोहण दिवस और यॉर्कशायर दिवस के रूप में मनाया जाता है। बॉबी मैथ्यूज, जोश मैडिगन को श्रद्धांजलि देने के लिए 1 अगस्त को राष्ट्रीय पर्वतारोहण दिवस मनाया जाता है।

18 नवंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है? विश्व दर्शन दिवस (World Philosophy Day) प्रत्येक वर्ष नवंबर के तीसरे गुरुवार को मनाया जाता है। 2021 में यह दिन 18 नवंबर को मनाया जा रहा है।