वैलेंटाइन वीक 7 फरवरी से रोज़ डे के साथ शुरू हो जाता है. रोज डे (Rose Day) के बाद प्रपोज डे (Propose Day), चॉकलेड डे (Chocolate Day), प्रॉमिस डे, हग डे और किस डे जैसे खास दिन भी वैलेंटाइन वीक में मनाए जाते हैं. आइए आपको बताते हैं प्यार के इस हफ्ते में कब मनाया जाएगा कौन सा दिन….

Similarly फ्लावर डे कब मनाया जाता है? World Rose Day 2021: हर साल 22 सितंबर को वर्ल्ड रोज मनाया जाता है. World Rose Day 2021: रोज डे के नाम से शायद एक ही दिन जेहन में आता है. जब एक दूसरे को फूल देकर मोहब्बत का इजहार किया जाता है. आपको जानकर ताज्जुब होगा कि रोज डे फरवरी में ही नहीं सितंबर में भी आता है.

2021 में चॉकलेट डे कब है? World Chocolate Day 2021: 7 जुलाई को मनाया जाएगा विश्व चॉकलेट डे, जानिए इतिहास व इसका महत्व World Chocolate Day 2021: 1995 में फ्रांस में सबसे पहले 7 जुलाई को चॉकलेट दिवस (World Chocolate Day) मनाने की शुरुआत की गई थी।

Identically 13 फरवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है? देश में आज राष्ट्रीय महिला दिवस (National Women’s Day ) मनाया जा रहा है. भारत में हर साल 13 फरवरी को स्वतंत्रता आंदोलन में प्रमुख भूमिका निभाने वाली स्वतंत्रता सेनानी सरोजिनी नायडू की जयंती को राष्ट्रीय महिला दिवस के रूप में मनाया जाता है.

10 फरवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

वेलेंटाइन वीक के चौथे दिन यानि 10 फरवरी को टेडी डे सेलिब्रेट किया जाता है।

विश्वा कब है 2021 में? अक्टूबर में दूसरे गुरुवार को हर साल मनाया जाने वाला विश्व दृष्टि दिवस यानी वर्ल्ड साइट डे (World Sight Day) एक अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम है, जो अंधेपन और दृश्य हानि के बारे में जागरूकता फैलाता है. इस साल यह आज के दिन यानी 14 अक्टूबर को मनाया जा रहा है.

also कल कौन सा डे मनाया जाता है? कल भारत में कौन सा दिन होगा. कल कौन सा डे होगा, कल १ ९ अक्टूबर २०२१ का मंगलवार दिन है.

रोज डे कैसे मनाएं? रोज डे के दिन से ही लाल ग़ुलाब का फूल देकर आप अपने प्रेम की शुरुआत कर दीजिये। हम चाहते हैं कि आप इस वेलेंटाइन डे को अपने प्रेमी के लिए सर्वश्रेष्ठ बनाएं। कुछ ऐसा करें की उन्हें ऐसा लगे कि आप वास्तव में उन्हें प्यार करते हैं और उनकी परवाह करते हैं। बाजार में उपलब्ध गुलाब के प्रकार की सूची जानने के लिए आगे बढ़ें।

हैप्पी चॉकलेट डे कब मनाया जाता है?

World Chocolate Day: हर साल 7 जुलाई को वर्ल्ड चॉकलेट डे मनाया जाता है. आइए जानते हैं कि कैसे दुनिया में चॉकलेट की शुरुआत कब और कहां से हुई. साथ ही ये किस तरह शरीर को फायदा पहुंचाती है. World Chocolate Day: हर साल आज ही के दिन यानी सात जुलाई को वर्ल्ड चॉकलेट डे मनाया जाता है.

चॉकलेट डे क्यों मनाया जाता है? यूरोप में सन 1550 में पहली बार 7 जुलाई के ही दिन चॉकलेट डे मनाया गया था, जिसके बाद दुनिया भर के कई देशों में मनाया जाने लगा। उस समय से पहले चॉकलेट विशिष्ट क्षेत्रों और देशों तक सीमित थी। ऐसा कहा जाता है कि साल 1519 में स्पेनिश खोजकर्ता हर्नान कोर्टेस को चॉकलेट आधारित पेय परोसा गया था।

फरवरी में किस डे कब है?

13 फरवरीकिस डे

इस दिन आप साथी के माथे को चूमकर, उसके हाथों को चूमकर या उसके लबों को चूमकर अपना प्यार जता सकते हैं. लेकिन इससे पहले ये जरूर जान लें कि आपका साथी किस को लेकर कम्फर्टेबल तो है न. किस डे पर साथी को चूमकर अपना प्यार जता सकते हैं.

24 जनवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है? राष्ट्रीय बालिका दिवस 24 जनवरी को भारत की पहली महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की याद में मनाया जाता है. इसी दिन इंदिरा गांधी पहली बार प्रधानमंत्री बनी थीं. इस दिन को नारी शक्ति का प्रतीक मानकर राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया जाता है.

महिला दिवस किसकी स्मृति में मनाया जाता है?

भारत में लंबे समय से आठ मार्च की जगह 10 मार्च को भारतीय महिला दिवस मनाया जाता है. इसके पीछे एक खास वजह है. ये खास वजह है कि इस दिन 19वीं सदी में स्त्रियों के अधिकारों, अशिक्षा, छुआछूत, सतीप्रथा, बाल या विधवा-विवाह जैसी कुरीतियों पर आवाज उठाने वाली देश की पहली महिला शिक्षिका सावित्री बाई फुले का स्मृति दिवस होता है.

भारत में महिला दिवस कब से शुरू हुआ?

इसका शताब्दी आयोजन 2011 में मनाया गया था, इस लिहाज़ से 2021 में दुनिया 110वां अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाएगी. हालांकि, आधिकारिक तौर पर इसे मनाने की शुरुआत 1975 में तब हुई जब संयुक्त राष्ट्र ने इस आयोजन को मनाना शुरू किया.

20 फरवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है? क्यों फरवरी में मनाते हैं गणतंत्र दिवस

पंडितों का कहना है कि 26 जनवरी 1950 को जब पहली बार गणतंत्र दिवस मनाया गया, उस दिन माघ मास शुक्ल पक्ष अष्टमी तिथि थी. इसी के मुताबिक हर साल माघ माह अष्टमी को ही मंदिर में गणतंत्र दिवस मनाया जाता है. इस साल ये तिथि 20 फरवरी को है. इसलिए इस साल इसी दिन गणतंत्र दिवस मनाया जाएगा.

24 फरवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है? जानिए इसके बारे में सब कुछ हर साल 24 फरवरी के दिन देश में केंद्रीय सीमा उत्पाद दिवस मनाया जाता है। इस दिन को मनाने के पीछे का उद्देश्य केंद्रीय उत्पाद और कस्टम बोर्ड ऑफ इंडिया का अर्थव्यवस्था में योगदान का सम्मान करना है।

18 फरवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

18 फरवरी के राष्ट्रीय दिवस एवं अंतराष्ट्रीय दिवस

दिवस का नाम उत्सव का स्तर
रामकृष्ण परमहंस जयंती राष्ट्रीय दिवस

Feb 18, 2021

2021 में पागल दिवस कब है? पागल दिवस कब मनाया जाता है? का सही उत्तर 1 अप्रैल है।

विश्व हिन्दी दिवस सबसे पहले कहाँ मनाया गया *?

विश्व में हिन्दी का विकास करने और इसे प्रचारित-प्रसारित करने के उद्देश्य से विश्व हिन्दी सम्मेलनों की शुरुआत की गई और प्रथम विश्व हिन्दी सम्मेलन 10 जनवरी 1975 को नागपुर में आयोजित हुआ तब से ही इस दिन को ‘विश्व हिन्दी दिवस‘ के रूप में मनाया जाता है।

हिन्दी दिवस क्यों मनाते है? 14 सितंबर 1949 में सबसे पहले हिंदी को राजभाषा का दर्जा मिला था। तब से हर साल इस दिन हिंदी दिवस के तौर पर मनाया जाता है। साल 1947 में जब अंग्रेजी हुकूमत से भारत आजाद हुआ तो देश के सामने भाषा को लेकर सबसे बड़ा सवाल खड़ा था। 1946 में आजाद भारत का संविधान तैयार करने के लिए संविधान का गठन हुआ।

19 नवंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

19 नवंबर – विश्व शौचालय दिवस

विश्व शौचालय दिवस हर साल 19 नवंबर को मनाया जाता है। यह दिन मुख्य रूप से वैश्विक स्वच्छता संकट के मुद्दे से निपटने और सतत विकास लक्ष्य (एसडीजी) 6 प्राप्त करने के बारे में लोगों को प्रेरित करने पर केंद्रित है, जो 2030 तक सभी के लिए स्वच्छता का वादा करता है।

कल फ्रेंडशिप डे था आज कौन सा डे है? दुनियाभर में हर साल अगस्त के पहले रविवार को फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है. इस साल फ्रेंडशिप डे 1 अगस्त यानी आज मनाया जा रहा है. आधिकारिक स्तर पर इंटरनेशनल फ्रेंडशिप डे 30 जुलाई को मनाया जाता है. भारत और बांग्लादेश सहित कई अन्य देशों में फ्रेंडशिप डे अगस्त के पहले रविवार को मनाते हैं.