वेलेंटाइन वीक के चौथे दिन यानि 10 फरवरी को टेडी डे सेलिब्रेट किया जाता है।

Similarly 8 फरवरी को कौन सा डे आता है? दूसरा दिन- 8 फरवरी, प्रपोज डे (Propose Day)- वैलेंटाइन वीक का सबसे अहम और रोमांटिक दिन प्रपोज डे होता है. इस दिन लोगों को पार्टनर के सामने अपने प्यार का इजहार करने का मौका मिलता है. तीसरा दिन- 9 फरवरी, चॉकलेट डे (Chocolate Day)- चॉकलेट डे इस वीक का तीसरा दिन है जो प्यार के रिश्ते को और खास बनाता है.

20 फरवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है? क्यों फरवरी में मनाते हैं गणतंत्र दिवस

पंडितों का कहना है कि 26 जनवरी 1950 को जब पहली बार गणतंत्र दिवस मनाया गया, उस दिन माघ मास शुक्ल पक्ष अष्टमी तिथि थी. इसी के मुताबिक हर साल माघ माह अष्टमी को ही मंदिर में गणतंत्र दिवस मनाया जाता है. इस साल ये तिथि 20 फरवरी को है. इसलिए इस साल इसी दिन गणतंत्र दिवस मनाया जाएगा.

Identically 24 फरवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है? जानिए इसके बारे में सब कुछ हर साल 24 फरवरी के दिन देश में केंद्रीय सीमा उत्पाद दिवस मनाया जाता है। इस दिन को मनाने के पीछे का उद्देश्य केंद्रीय उत्पाद और कस्टम बोर्ड ऑफ इंडिया का अर्थव्यवस्था में योगदान का सम्मान करना है।

18 फरवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

18 फरवरी के राष्ट्रीय दिवस एवं अंतराष्ट्रीय दिवस

दिवस का नाम उत्सव का स्तर
रामकृष्ण परमहंस जयंती राष्ट्रीय दिवस

Feb 18, 2021

7 फरवरी से 14 फरवरी तक कौन कौन से डे आते हैं? Valentine Day Week Calendar 2021: जानिए वेलेंटाइन- डे का पूरा…

  • 7 फरवरी – Rose Day . प्यार के पहले दिन की शुरुआत एक खूबसूरत गुलाब के साथ कीजिए। …
  • 8 फरवरी – Propose Day . अब सोचना क्या… …
  • 9 फरवरी – Chocolate Day . …
  • 10 फरवरी – Teddy Day . …
  • 11 फरवरी – Promise Day . …
  • 12 फरवरी – Hug Day . …
  • 13 फरवरी – Kiss Day . …
  • 14 फरवरी – Valentine Day .

also फरवरी में कौन कौन सा डे आता है? वैलेंटाइन वीक 7 फरवरी से रोज़ डे के साथ शुरू हो जाता है. रोज डे (Rose Day) के बाद प्रपोज डे (Propose Day), चॉकलेड डे (Chocolate Day), प्रॉमिस डे, हग डे और किस डे जैसे खास दिन भी वैलेंटाइन वीक में मनाए जाते हैं. आइए आपको बताते हैं प्यार के इस हफ्ते में कब मनाया जाएगा कौन सा दिन….

21 फरवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है? भाषाई और सांस्कृतिक विविधता और बहुभाषावाद के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देना। मातृभाषा दिवस 21 फरवरी को मनाया जाता है।

16 फरवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

16 फरवरी – इस दिन को किक डे के रूप में मनाया जाता है, अपने प्रिय को प्यार से किक करें और लीजिए खट्टी-मीठी नोक-झोंक का मजा। 17 फरवरी – परफ्यूम डे, इस दिन फूलों और इत्र भेंट कर प्यार की खुशबू का मजा लें।

विश्व पैंगोलिन दिवस कब मनाया जाता है? World Pangolin Day 2021: फरवरी के तीसरे शनिवार को विश्व भर में ‘विश्व पैंगोलिन दिवसमनाया जाता है. तारीख के अनुसार ये दिवस इस बार 20 फरवरी को मनाया जायेगा. ‘वर्ल्ड पैंगोलिन डे’ को मनाने का उद्देश्य (Purpose) पैंगोलिन जीव की प्रजाति के मिट रहे अस्तित्व (Existence) को बचाना है.

6 फरवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

1 फरवरी को भारतीय तटरक्षक दिवस 2021, 4 फरवरी को विश्व कैंसर दिवस 2021, 6 फरवरी को स्वामी विवेकानंद जयंती 2021, 13 फरवरी को राष्ट्रीय महिला दिवस 2021, 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे 2021 और 28 फरवरी को राष्ट्रीय विज्ञान दिवस 2021 मनाया जाएगा।

11 जनवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है? विश्व ब्रेल दिवस, नेत्रहीन या दृष्टिहीन लोगों के मानवाधिकारों का पूर्ण बोध कराने में कम्युनिकेशन के माध्यम के तौर पर ब्रेल लिपि के महत्व के बारे में जागरूकता के जश्न के रूप में मनाया जाता है.

फरवरी माह में कौन कौन से दिवस मनाया जाते हैं?

फरवरी के महत्त्वपूर्ण दिवस ( February Important days in hindi ) -:

  • भारतीय तटरक्षक बल स्थापना दिवस 1 फरवरी
  • विश्व आर्द्रभूमि दिवस 2 फरवरी
  • विश्व कैंसर दिवस 4 फरवरी
  • राष्ट्रीय कृमि निवारण दिवस 10 फरवरी
  • विश्व दलहन दिवस 10 फरवरी
  • राष्ट्रीय महिला दिवस / सरोजिनी नायडू जन्मतिथि 13 फरवरी
  • विश्व रेडियो दिवस 13 फरवरी
  • वेलेंटाइन डे

१७ फेब्रुअरी को कौन सा डे है?

17 फरवरी का दिन भी इसका अपवाद नहीं है. इतिहास में 17 फरवरी (17 February) के नाम पर भी बहुत सारी घटनाएं दर्ज हैं. इनमें मराठा लड़ाका छत्रपति शिवाजी (Chhatrapati Shivaji) की वीर गाथा का भी जिक्र है. उन्होंने 1670 में मुगलों की सेना के साथ जमकर लोहा लिया और आज ही के दिन सिंहगढ़ के किले पर अपना परचम लहराया था.

21 फरवरी को कौन सा डे आता है? करियर डेस्क. International Mother Language Day 2021: दुनियाभर में 21 फरवरी को “अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस” मनाया जाता है।

7 फरवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है? 7 फरवरी– यह दिन रोज डे के रूप में मनाया जाता है। अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए आप अलग-अलग रंगों के गुलाबों का इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे प्यार के लिए लाल और दोस्ती के लिए पीला गुलाब। 8 फरवरी– प्रपोज डे के दिन प्रेमी-प्रेमिकाएं अपने चाहने वालों से प्यार का इजहार करते हैं।

13 फरवरी को क्या होता है?

भारत में हर साल 13 फरवरी को स्वतंत्रता आंदोलन में प्रमुख भूमिका निभाने वाली स्वतंत्रता सेनानी सरोजिनी नायडू की जयंती को राष्ट्रीय महिला दिवस के रूप में मनाया जाता है.

13 फरवरी को कौन सा त्यौहार है? इसलिए किस डे पर प्रेमी को किस कर जरूर जताएं अपनी प्यार भरी भावनाएं। 4 आम तौर पर लड़कियां किस करने की पहली नहीं करती लेकिन आपको उनके हाव भाव से जानना होगा किे वह क्या चाहती है। प्रमिका द्वारा प्यार जताना, आंखों में आंखें डालकर लगातार या बार-बार देखना या फिर आपको छूकर प्यार जताना, उसकी ओर से प्रेम का निमंत्रण हो सकता है।

2021 में चॉकलेट डे कब है?

विश्व चॉकलेट दिवस 2021 की तिथि

‘विश्व चॉकलेट दिवस’ हर 7 जुलाई को मनाया जाता है.

कौन कौन सा डे आता है? वेलेंटाइन वीक सबसे अच्छे सप्ताह में से एक है जो हर कपल एक-दूसरे के साथ मनाना चाहता है।

Day Day Name
8th Feb Propose Day
9th Feb Chocolate Day
10th Feb Teddy Day
11th Feb Promise Day

13 फरवरी को कौन सा डे आता है?

13 फरवरी को दुनियाभर में किस डे (Kiss Day) मनाया जाता है. वैलेंटाइन वीक में किस डे के बाद लास्ट दिन वैलेंटाइन डे आता है.

21 फरवरी को अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस के रूप में क्यों मनाया जाता है? अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस मनाने के पीछे का मकसद है कि दुनियाभर की भाषाओं और सांस्कृतिक का सम्मान हो। इस दिन तो मनाये जाने का उद्देश्य विश्व भर में भाषायी और सांस्कृतिक विविधता का प्रचार-प्रसार करना है और दुनिया में विभिन्न मातृभाषाओं के प्रति लोगों को जागरुक करना है।

अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस 2021 की थीम क्या थी?

अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस, 2021 की थीम ‘शिक्षा और समाज में समावेशन के लिये बहुभाषावाद को प्रोत्साहन’ (Fostering Multilingualism for Inclusion in Education and Society) है।

विश्व देशज स्थानीय जन दिवस कब मनाया जाता है? विश्व भर के स्वदेशी लोगों का अंतरराष्ट्रीय दिवस: 9 अगस्त संयुक्त राष्ट्र द्वारा हर साल 09 अगस्त को विश्व भर के स्वदेशी लोगों का अंतरराष्ट्रीय दिवस (International day of Worlds indigenous people) मनाया जाता है।