देश में आज राष्ट्रीय महिला दिवस (National Women’s Day ) मनाया जा रहा है. भारत में हर साल 13 फरवरी को स्वतंत्रता आंदोलन में प्रमुख भूमिका निभाने वाली स्वतंत्रता सेनानी सरोजिनी नायडू की जयंती को राष्ट्रीय महिला दिवस के रूप में मनाया जाता है.

Similarly 14 फरवरी को कौन सा हमला हुआ था? जम्मू और कश्मीर, भारत में हुए हमले का स्थान। 14 फरवरी 2019 को, जम्मू श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर भारतीय सुरक्षा कर्मियों को ले जाने वाले सी०आर०पी०एफ० के वाहनों के काफिले पर आत्मघाती हमला हुआ, जिसमें 45 भारतीय सुरक्षा कर्मियों की जान गयी थी।

24 जनवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है? भारत में आज के दिन यानी 24 जनवरी को राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया जाता है. इस दिन को मनाने की शुरुआत साल 2008 में पहली बार महिला बाल विकास मंत्रालय ने की थी.

Identically भारत में महिला दिवस कब से शुरू हुआ? महिला दिवस, 8 मार्च 1914।

राष्ट्रीय महिला आयोग दिवस कब मनाया जाता है?

राष्ट्रीय महिला आयोग (अँग्रेजी: National Commission for Women, NCW) भारतीय संसद द्वारा 1990 में पारित अधिनियम के तहत 31 जनवरी 1992 में गठित एक सांविधिक निकाय है। यह एक ऐसी इकाई है जो शिकायत या स्वतः संज्ञान के आधार पर महिलाओं के संवैधानिक हितों और उनके लिए कानूनी सुरक्षा उपायों को लागू कराती है।

14 फरवरी 2019 को क्या हुआ? जम्‍मू-कश्‍मीर के पुलवामा में दो साल पहले 14 फरवरी 2019 को आतंकवादी हमला हुआ, जिसमें केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के 40 जवान शहीद हो गए. पुलवामा हमले की दूसरी बरसी पर पूरा देश शहीद जवानों को याद कर रहा है. … I pay homage to those brave @crpfindia personnel who sacrificed their lives in 2019 Pulwama terror attack.

also बालिका दिवस कब मनाया जाता है विकिपीडिया? हर साल 24 जनवरी को भारत में राष्ट्रीय बालिका दिवस (National Girl Child Day) मनाया जाता है. पूरे देश में 24 जनवरी को कई कार्यक्रम आयोजित होते हैं और इस दौरान लड़कियों के स्वास्थ्य, पढ़ाई, सुरक्षित वातावरण बनाए जाने के लिए जागरूकता फ़ैलाने का काम किया जाता है.

18 जनवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है? 18 जनवरी– पोलियो दिवस

26 जनवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

गणतन्त्र दिवस (गणतंत्र दिवस) भारत का एक राष्ट्रीय पर्व है जो प्रति वर्ष 26 जनवरी को मनाया जाता है। इसी दिन सन् 1950 को भारत सरकार अधिनियम (1935) को हटाकर भारत का संविधान लागू किया गया था।

क्यों महिला दिवस 8 मार्च को मनाया जाता है? महिलाएं समाज और घर का अहम हिस्सा है इसलिए उनका सम्मान भी जरूरी है। महिलाओं के सम्मान में ही हर साल 8 मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाता है। इस दिन दुनिया भर में महिलाओं के जीवन में सुधार लाने, उनमें जागरुकता बढ़ाने के लिए कई विषयों पर जोर दिया जाता है।

8 मार्च को महिला दिवस क्यों मनाते हैं?

8 मार्च को मनाए जाने वाले अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर संपूर्ण विश्व की महिलाएं देश, जात-पात, भाषा, राजनीतिक, सांस्कृतिक भेदभाव से परे एकजुट होकर इस दिन को मनाती हैं। साथ ही पुरुष वर्ग भी इस दिन को महिलाओं के सम्मान में समर्पित करता है। दरअसल इतिहास के अनुसार समानाधिकार की यह लड़ाई आम महिलाओं द्वारा शुरू की गई थी।

राष्ट्रीय महिला आयोग की प्रथम महिला अध्यक्ष कौन थी? पहले आयोग का गठन 31 जनवरी, 1992 को हुआ जिसकी अध्‍यक्ष श्रीमती जानकी पटनायक थीं।

राष्ट्रीय महिला आयोग में शिकायत कैसे करें?

राष्ट्रीय महिला आयोग के पास अपनी शिकायत ऑनलाइन दर्ज कराएं। शिकायत दर्ज कराने के लिए आपको एक प्रपत्र भरना होगा, जिसमें नाम, पता, संपर्क सूत्र, जन्म तिथि और प्रतिवादी की विस्तार से जानकारी देनी होगी। आपको अपने शिकायत का विवरण यहाँ उपलब्ध कराए गए स्थान पर ही देना होगा।

राजस्थान महिला आयोग में शिकायत कैसे करें?

महिला आयोग में अब महिलाएं वॉट्सएप पर शिकायत दर्ज करा रही हैं। उनका समाधान भी किया जा रहा है। आयोग की अध्यक्ष के सरकारी मोबाइल नंबर 9430226303 पर वाट्सएप के माध्यम से शिकायत करने की सुविधा दी गई है।

पुलवामा हमले का बदला भारत ने कैसे लिया? भारत ने पुलवामा आतंकी हमले का बदला लेने के लिए 12 दिनों के अंदर पाकिस्तान के बालाकोट स्थित जैश के आतंकी ठिकानों पर एयरस्ट्राइक की थी। इस एयरस्ट्राइक को लेकर पुलवामा हमले के बाद से ही योजना बनाई जा रही थी। 15 फरवरी, 2019 को CCS की बैठक हुई। इस बैठक में प्रधानमंत्री को पाकिस्तान से बदला लेने को लेकर एक योजना बताई गई।

पुलवामा हमले की जांच का क्या हुआ? Pulwama Attack: जांच में पता चला कि इस हमले की साजिश पाकिस्तान में बैठे जैश-ए-मोहम्मद के आकाओं ने रची थी लेकिन सीआरपीएफ के बस को निशाना बनाने का आइडिया काकापोरा के एक दुकानदार का था. NIA ने पुलवामा आतंकी हमले के मामले में 13500 पेज की चार्जशीट फाइल की है, जिसमें इस दुकानदार का नाम शाकिर बशीर मागरे बताया गया है.

पुलवामा हमला कैसे हुआ?

जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) के पुलवामा (Pulwama) में 14 फरवरी 2019 को हुए आतंकी हमले (Terrorist Attack) को अभी भी देश भूल नहीं सका है. आज भी लोगों के जेहन में वो मंजर ताजा हैं जब आतंकियों ने विस्फोटक से भरी गाड़ी को सीआरपीएफ (CRPF) के ट्रक से टकरा दिया था, जिसमें 40 सीआरपीएफ के जवान शहीद हो गए थे.

किशोरी बालिका दिवस कब मनाया जाता है? भारत में 24 जनवरी को ‘राष्ट्रीय बालिका दिवसमनाया जाता है। इस दिन को मनाने की शुरुआत साल 2008 में हुई थी। इसकी शुरुआत महिला और बाल विकास मंत्रालय ने की थी।

राष्ट्रीय बालिका दिवस 2020 की थीम क्या है?

वर्ष 2020 में बालिका दिवस की थीम ‘मेरी आवाज, हमारा साझा भविष्य’ थी. इस वर्ष बालिका दिवस 2022 की थीम अभी तक घोषित नहीं की गई है.

19 जनवरी को कौन सा दिवस मनाया जाता है? राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) हर साल 19 जनवरी को स्थापना दिवस मनाता है।

6 जनवरी को कौन सा डे मनाया जाता है?

एपिफ़नी (Epiphany) अथवा ‘प्रभुप्रकाश’ नामक ईसाई पर्व परम्परागत रूप से ६ जनवरी को मनाया जाता है।

3 जनवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है? 3 जनवरी को घोषित करें ‘राष्ट्रीय बालिका शिक्षा दिवस