राज्य के पुलवामा जिले में जैश-ए-मोहम्मद के एक आतंकवादी ने विस्फोटकों से लदे वाहन से CRPF जवानों की बस को टक्कर मार दी, जिसमें 40 जवान शहीद हो गये और कई गंभीर रूप से घायल हुए। यह दिन इतिहास में एक और वजह से भी दर्ज है। दरअसल 14 फरवरी को वैलेंटाइंस डे के तौर पर मनाया जाता है।

Similarly 13 फरवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है? देश में आज राष्ट्रीय महिला दिवस (National Women’s Day ) मनाया जा रहा है. भारत में हर साल 13 फरवरी को स्वतंत्रता आंदोलन में प्रमुख भूमिका निभाने वाली स्वतंत्रता सेनानी सरोजिनी नायडू की जयंती को राष्ट्रीय महिला दिवस के रूप में मनाया जाता है.

14 फरवरी को कौन सा हमला हुआ था? जम्मू और कश्मीर, भारत में हुए हमले का स्थान। 14 फरवरी 2019 को, जम्मू श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर भारतीय सुरक्षा कर्मियों को ले जाने वाले सी०आर०पी०एफ० के वाहनों के काफिले पर आत्मघाती हमला हुआ, जिसमें 45 भारतीय सुरक्षा कर्मियों की जान गयी थी।

Identically 14 फरवरी को पुलवामा में क्या हुआ था? आज पुलवामा हमले की दूसरी बरसी है. उस आतंकी हमले में CRPF के 40 जवानों ने शहादत दी थी. श्रीनगर से 30 किलोमीटर दूर अवंतीपोरा इलाके के लाटूमोड़ पर जैश-ए-मोहम्मद के आतंकियों ने CRPF के काफिले पर फिदायीन हमला किया था. 76वीं बटालियन की बस से आरडीएक्स से भरी कार टकरा दी थी.

24 जनवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

भारत में आज के दिन यानी 24 जनवरी को राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया जाता है. इस दिन को मनाने की शुरुआत साल 2008 में पहली बार महिला बाल विकास मंत्रालय ने की थी.

भारत में महिला दिवस कब से शुरू हुआ? महिला दिवस, 8 मार्च 1914।

also राष्ट्रीय महिला आयोग दिवस कब मनाया जाता है? राष्ट्रीय महिला आयोग (अँग्रेजी: National Commission for Women, NCW) भारतीय संसद द्वारा 1990 में पारित अधिनियम के तहत 31 जनवरी 1992 में गठित एक सांविधिक निकाय है। यह एक ऐसी इकाई है जो शिकायत या स्वतः संज्ञान के आधार पर महिलाओं के संवैधानिक हितों और उनके लिए कानूनी सुरक्षा उपायों को लागू कराती है।

14 फरवरी 2019 को क्या हुआ? जम्‍मू-कश्‍मीर के पुलवामा में दो साल पहले 14 फरवरी 2019 को आतंकवादी हमला हुआ, जिसमें केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के 40 जवान शहीद हो गए. पुलवामा हमले की दूसरी बरसी पर पूरा देश शहीद जवानों को याद कर रहा है. … I pay homage to those brave @crpfindia personnel who sacrificed their lives in 2019 Pulwama terror attack.

2019 में 14 फरवरी को क्या हुआ था?

जम्‍मू-कश्‍मीर के पुलवामा में दो साल पहले 14 फरवरी 2019 को आतंकवादी हमला हुआ, जिसमें केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के 40 जवान शहीद हो गए. पुलवामा हमले की दूसरी बरसी पर पूरा देश शहीद जवानों को याद कर रहा है. वहीं तमाम नेताओं ने भी शहीद जवानों के श्रद्धांजलि अर्पित की.

पुलवामा हमला कैसे हुआ और किसने किया? Pulwama Attack: भारत ने 12 दिनों में ऐसे लिया था अपने 40 जवानों की शहादत का बदला Pulwama Attack पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने 14 फरवरी को पुलवामा में आतंकी हमला किया। इसमें भारत के सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हुए। भारत ने इसका बदला 12 दिनों के अंदर बालाकोट पर हमले से लिया था।

बालिका दिवस कब मनाया जाता है विकिपीडिया?

हर साल 24 जनवरी को भारत में राष्ट्रीय बालिका दिवस (National Girl Child Day) मनाया जाता है. पूरे देश में 24 जनवरी को कई कार्यक्रम आयोजित होते हैं और इस दौरान लड़कियों के स्वास्थ्य, पढ़ाई, सुरक्षित वातावरण बनाए जाने के लिए जागरूकता फ़ैलाने का काम किया जाता है.

18 जनवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है? 18 जनवरी– पोलियो दिवस

26 जनवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

गणतन्त्र दिवस (गणतंत्र दिवस) भारत का एक राष्ट्रीय पर्व है जो प्रति वर्ष 26 जनवरी को मनाया जाता है। इसी दिन सन् 1950 को भारत सरकार अधिनियम (1935) को हटाकर भारत का संविधान लागू किया गया था।

8 मार्च को महिला दिवस क्यों मनाते हैं?

8 मार्च को मनाए जाने वाले अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर संपूर्ण विश्व की महिलाएं देश, जात-पात, भाषा, राजनीतिक, सांस्कृतिक भेदभाव से परे एकजुट होकर इस दिन को मनाती हैं। साथ ही पुरुष वर्ग भी इस दिन को महिलाओं के सम्मान में समर्पित करता है। दरअसल इतिहास के अनुसार समानाधिकार की यह लड़ाई आम महिलाओं द्वारा शुरू की गई थी।

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस कब और क्यों मनाया जाता है? International Women’s Day 2021: हर वर्ष विश्व भर में 8 मार्च को “अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस” (“इंटरनेशनल वीमन्स डे”) मनाया जाता है. यह दिन महिलाओं के अधिकारों के लिए आंदोलन का प्रतीक है, और इस दिन को मनाने का मुख्य उद्देश्य भी महिलाओं के अधिकारों को बढ़ावा देना है.

राष्ट्रीय महिला आयोग की प्रथम महिला अध्यक्ष कौन थी? पहले आयोग का गठन 31 जनवरी, 1992 को हुआ जिसकी अध्‍यक्ष श्रीमती जानकी पटनायक थीं।

राष्ट्रीय महिला आयोग में शिकायत कैसे करें?

राष्ट्रीय महिला आयोग के पास अपनी शिकायत ऑनलाइन दर्ज कराएं। शिकायत दर्ज कराने के लिए आपको एक प्रपत्र भरना होगा, जिसमें नाम, पता, संपर्क सूत्र, जन्म तिथि और प्रतिवादी की विस्तार से जानकारी देनी होगी। आपको अपने शिकायत का विवरण यहाँ उपलब्ध कराए गए स्थान पर ही देना होगा।

राजस्थान महिला आयोग में शिकायत कैसे करें? महिला आयोग में अब महिलाएं वॉट्सएप पर शिकायत दर्ज करा रही हैं। उनका समाधान भी किया जा रहा है। आयोग की अध्यक्ष के सरकारी मोबाइल नंबर 9430226303 पर वाट्सएप के माध्यम से शिकायत करने की सुविधा दी गई है।

पुलवामा हमला कैसे हुआ?

जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) के पुलवामा (Pulwama) में 14 फरवरी 2019 को हुए आतंकी हमले (Terrorist Attack) को अभी भी देश भूल नहीं सका है. आज भी लोगों के जेहन में वो मंजर ताजा हैं जब आतंकियों ने विस्फोटक से भरी गाड़ी को सीआरपीएफ (CRPF) के ट्रक से टकरा दिया था, जिसमें 40 सीआरपीएफ के जवान शहीद हो गए थे.

पुलवामा हमला कैसे हुआ था? मुंबई अटैक के बाद पुलवामा देश पर होने वाला सबसे बड़ा हमला था। 14 फरवरी 2019 को जब देश-दुनिया वैलेंटाइन डे मनाने में व्यस्त थी उसी दिन करीब साढ़े तीन बजे शाम को जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर 2,500 जवानों को लेकर जा रही 78 बसों के काफिले पर हमला हुआ जिसमें हमारे देश के 40 बहादुर जवान शहीद हो गए।

2021 में कितने जवान शहीद हुए?

2021 में अब तक 32 जवान शहीद: 137 आतंकी ढेर, जानिए जम्मू-कश्मीर में कब-कब हुए आतंकी हमले

पुलवामा हमले का जिम्मेदार कौन है? पाकिस्तान स्थित आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद (JeM) ने इस नृशंस आतंकवादी हमले की जिम्मेदारी ली थी। सीआरपीएफ के काफिले पर हमला 14 फरवरी, 2019 को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में हुआ। 22 वर्षीय एक आत्मघाती हमलावर आदिल अहमद डार ने विस्फोटक से भरे वाहन को बस में घुसा दिया था।

पुलवामा आतंकी हमला कैसे हुआ?

पुलवामा में जैश-ए-मोहम्मद के एक आतंकी ने सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स (सीआरपीएफ) के जवानों को ले जा रही एक बस से विस्फोटक भरे कार को टकरा दिया। इस फिदायीन हमले में 40 जवान शहीद हो गए थे। जम्मू से श्रीनगर जा रहे 2500 सीआरपीएफ जवानों के 78 बसों वाले काफिले पर हमले के बाद भारत और पाकिस्तान में तनाव चरम पर पहुंच गया।